सर्दियों में सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली आपकी 5 गलतियां

सर्दियों में सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली आपकी 5 गलतियां

सेहतराग टीम

सर्दियों का मौसम आने के बाद से लगातार बीमारियां भी बढ़ने लगती हैं। ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। थोड़ी सी लापरवाही भारी नुकसान पहुंचाने के लिए काफी होती है। वैसे तो ठंडी का मौसम सभी रोगियों के लिए काफी चुनौतीपुर्ण होता है, लेकिन अस्थमा और साइनस के रोगियों के लिए ये काफी जोखिम भरा है। क्योंकि इन मरीजों को ठंड का असर ज्यादा रहता है जिससे इनके लिए इस मौसम में समस्याएं और भी बढ़ जाती हैं। ऐस में अगर आप भी ठंड से बचने के लिए ये काम कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन कामों को करके आप अपने आपको बचा नहीं रहे बल्कि अपने लिए और मुसीबत खड़ी कर रहे हैं। इसलिए ठंड के मौसम में इन 5 गलतियों को करने से बचें।

पढ़ें- पथरी होने पर भूल कर भी ना करें इन चीजों का सेवन, जानें होने वाले नुकसान

सर्दियों में भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां (5 common Mistakes in Winter Season Hindi):

ज्यादा कॉफी और चाय पीना

ठंड आते ही लोग सबसे ज्यादा चाय और कॉफी का सेवन करते हैं। चाय और कॉफी का सेवन करने से ना केवल वो एनर्जेटिक रहते हैं बल्कि ठंड से भी खुद को बचाने का काम करते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन दोनों के जरिए आपके शरीर में कैफीन पहुंच रहा है। ज्यादा कैफीन का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। 

बहुत ज्यादा गर्म कपड़े पहनना

ठंड से खुद को बचाने के लिए लोग बहुत ज्यादा गर्म कपड़े पहन लेते हैं। ऐसा करने से वो अपने आपको ठंड से तो बचा लेते हैं लेकिन इस बात से अंजान रहते हैं कि उनका शरीर ओवरहीटिंग का शिकार हो सकता है। ठंड लगने पर हमारा शरीर का इम्यून सिस्टम व्हाइट ब्लड सेल्स प्रोड्यूस करता है। यही सेल्स इंफेक्शन और ठंड से आपको बचाते हैं। लेकिन बहुत ज्यादा कपड़े पहनने से शरीर ओवरहीटिंग का शिकार हो जाता है और ये सेल्स अपना काम ठीक से नहीं कर पाते। 

पानी कम पीना

ठंड आते ही लोग पानी पीना कम कर देते हैं। अगर आप उनसे पूछेंगे तो वो यही कहेंगे कि प्यास कम लगती है। अगर आप भी ठंड के मौसम में पानी कम पी रहे हैं तो पीना शुरू कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि पानी कम पीने से शरीर डिहाइड्रेटेड नहीं रहेगा। साथ ही डाजेशन में आपको दिक्कत होगी। 

तेज गर्म पानी से नहाना

ठंड और फ्लू से बचने के लिए लोग सबसे ज्यादा जो काम करते हैं वो है तेज गर्म पानी से नहाना।  ऐसा करके वो अपने आपको तो ठंड से बचा लेते हैं लेकिन अपने शरीर को नुकसान भी पहुंचा रहे हैं। दरअसल, गर्म पानी से देर तक नहाने से  शरीर के केराटिन नाम के स्किन सेल्स डैमेज हो जाते हैं। जिसकी वजह से स्किन संबंधी कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं। जैसे कि स्किन में खुजली, स्किन में ड्रायनेस

इसे भी पढ़ें-

ये चीजें खाएंगे, तो शरीर में कभी नहीं होगी विटामिन बी 12 की कमी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।